नेटवर्क मार्केटिंग में अवरोध पैदा करने वाले कौन से तत्व हैं? What are the barriers in network marketing?

Barriers in network marketing


यह बात सही है कि Network Marketing व्यापार प्रणाली अब परिपक्क हो चुकी है, लेकिन अब भी इस व्यापार में चारों तरफ से अवरोध पैदा किया जा रहा है। अवरोध पैदा करने वाले तत्व इस प्रकार है:

1) संचार माध्यम

2) स्थापित पारंपरिक कंपनियाँ

3) नेटवर्क मार्केटिंग प्रणाली में व्यवसाय करने वाली कंपनियाँ 

4) नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री के डिस्ट्रिब्यूटर यानी खुद हम।


ऊपर लिखे तत्वों का हम अध्ययन करेंगे कि वे किस तरह से और क्यों Network Marketing प्रणाली को नुकसान पहुँचाने की कोशिश कर रहे हैं।


1) संचार माध्यम

यह सभी जानते हैं कि संचार माध्यम अख़बार, टीवी, रेडियो आदि विज्ञापनों से होने वाली आय के कारण ही चल रहे हैं। Network Marketing में विज्ञापन के लिए खर्च नहीं किया जाता है। इसमें कंपनी का distributor ही विज्ञापनकर्ता होता है और विज्ञापन न करने के कारण बचा धन, distributors में बाँटा जाता है। इसलिए स्वाभाविक है कि संचार माध्यमों का रवैया शत्रुतापूर्ण हो। इसलिए अधिकतर संचार माध्यम Network Marketing को बदनाम करते हैं।


2) स्थापित पारंपरिक कंपनियाँ

पारंपरिक व्यवसाय से जुड़ी स्थापित कंपनियों के कारोबार पर Network Marketing के कारण विपरीत असर पड़ा है। अमेरिका जैसे देशों में तो बाज़ार का 40 से 50 प्रतिशत हिस्सा Franchise Network Marketing और सीधी वितरण प्रणाली ने हथिया लिया है। अपने व्यवसाय को बचाने के लिए स्थापित कंपनियों Network Marketing व्यवसाय में अवरोध पैदा करती हैं। इन अवरोधों के बावजूद Network Marketing का व्यवसाय तेज़ी से बढ़ रहा है, क्योंकि यह व्यवसाय जनहित में है। जनहित में खोज की गई technology को कोई नहीं रोक सकता। जैसे पहले भी विरोध करने वाली कुछ स्थापित कंपनियों ने छुप-छुपकर franchise प्रणाली को अपनाया था, अब कुछ कंपनियों ने Network Marketing प्रणाली को अपना लिया है। कुछ खुलकर, कुछ ढँके-छपे बाजार में उतर चुकी हैं। जिन स्थापित कंपनियों के पास दूरदृष्टि नहीं है, उन्होंने Network Marketing को बदनाम करने का रास्ता अपनाया है।


3) नेटवर्क मार्केटिंग प्रणाली में व्यवसाय करने वाली कंपनियाँ

तुरंत धन कमाने की प्रवृत्ति मनुष्य में होती है। इस प्रवृत्ति के कारण जब भी धन कमाने का कोई नया मार्ग खुलता है, उस मार्ग से तुरंत धन कमाने के लिए लोग टूट पड़ते हैं। Network Marketing का तरीका जब चलने लगा, तो कई कंपनियाँ इसमें कूद गईं। कुछ इसमें नौसिखिया थीं, इसलिए डूब गईं। कुछ चालाक थे, धन जमा करके निकल गए। दोनों हालातों में जन-साधारण को नुकसान हुआ। जो उनके प्लान में विश्वास करके शामिल हुए थे, उनका विश्वास टूटा, लेकिन छवि पूरे Network Marketing की खराब हुई। Network Marketing का हर distributor अपने बिजनेस का खुद मालिक होता है। अपना बिजनेस, इस एहसास को लेकर शामिल हुए बहुत सारे लोगों को जब अपेक्षित लाभ नहीं मिला, लेकिन इस काम को करते-करते उन्हें Network Marketing का अच्छा-खासा ज्ञान हो गया। तब किसी कंपनी का distributor होने के बजाय, अपना खुद का बिजनेस क्यों न शुरू किया जाए? इस बात को सोचकर बहुत सारे distributors ने अपनी नई कंपनियां शुरू की। अब ऐसे में यह तो निश्चित है, जो व्यक्ति एक distributor की हैसियत से संघर्ष करके सफल नहीं हो पाया, वो अपनी कंपनी की सफलता के लिए आवश्यक संघर्ष कैसे करता? एक distributor की कठिनाइयाँ अलग हैं और कम भी, जबकि कंपनी के साथ बहुत सारी कठिनाइयाँ जुड़ी हुई हैं। स्वाभाविक तौर पर अधिकतर ऐसी नई कंपनियों का अंत असफलता के साथ हुआ। इससे Network Marketing की छवि धूमिल हुई है। इसके बावजूद आज Network Marketing में कई अच्छी कंपनियाँ हैं, जो इन विरोधों के बावजूद अपनी अच्छाई के कारण विकास कर रही हैं। कीचड़ में खिले कमल की तरह साफ-सुथरी । इनमें एमवे, एवॉन, मोदी केयर, टप्पर वेअर, हर्बल लाइफ, एच.एल.एल., स्वदेशी, RCM, AMC प्रमुख हैं, जो भारत में चल रही हैं।


4) नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री के डिस्ट्रीब्यूटर यानी खुद हम

Network Marketing industry का सबसे बड़ा दुश्मन कौन है? Network Marketing industry का distributor यानी हम यह आश्चर्य की बात है कि मेंबरशिप, चेन सिस्टम, पिरामिड, पॉजी, एरोप्लेन जैसी अवैध योजनाओं में जिनके हाथ जल चुके हैं या जिन्होंने इस बारे में कुछ देखा-सुना है। वे लोग अच्छी कंपनियों का प्लान देखकर नाक-भौं सिकोड़ते हैं, अच्छी Network Marketing कंपनी का प्लान देखते समय भी लोग ऐसे ही विचार व्यक्त करते हैं और स्पष्टतः 'ना' कहते हैं। लेकिन जब उन्हें आगे किसी कैसेट-किताब और विशेषकर किसी सेमिनार रैली में जाकर उसकी सही जानकारी मिलती है, तो वे लोग इस बिजनेस को करने के लिए तैयार हो जाते हैं। मगर आश्चर्य यह है कि वे लोग बिजनेस की और जानकारी लेने के बजाय मेंबर बनाना शुरू कर देते हैं।


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