नेटवर्क मार्केटिंग के क्या-क्या फायदे है और नेटवर्कर पैसा कैसे कमाता है?

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे


सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि यह business आपको स्वावलंबी बनाता है। आप के भीतर आत्मविश्वास उत्पन्न होता है, आपकी शिक्षा का स्तर ऊंचा होता है, आपकी personality develop होती है, अच्छी सोसाइटी और अच्छे (पढ़े-लिखे लोगों की संगत मिलने के कारण आपका standard of living सुधरता है, आप manners सीखते हैं। आपके बैठने, खाने और बातें करने का अंदाज बदल जाता है। इस सबके साथ-साथ आपको मिलती है आर्थिक स्वतंत्रता यानि गुलामी (नौकरी) से मुक्ति।

यहां मैं स्पष्ट कर दूं कि इस व्यवसाय में आप अपना वह समय लगाएं, जिसे अब तक आप बर्बाद करते रहे हैं यानि नौकरी पर जाने से पहले का और नौकरी पर से आने के बाद का समय। इस खाली समय का सदुपयोग करके यदि आपको अपनी मेहनत से अतिरिक्त आय प्राप्त होती है तो इसमें बुराई क्या है? इस व्यवसाय की बदौलत आपका सकिल बढ़ता है, नए-नए लोगों से आपकी भेंट होती है और आपको एक अलग व्यक्तित्व के रूप में लोग जानने लगते हैं। आज के इस दौर में हर व्यक्ति अधिक से अधिक धन कमाना चाहता है, मगर कुछ लोगों को रास्ते नहीं मिलते। यह व्यवसाय आपको धन और सम्मान कमाने का एक सुलभ रास्ता उपलब्ध कराता है। क्या इसे आप कम फायदेमंद मानते हैं।


नेटवर्कर पैसा कैसे कमाते हैं? Company यह पैसा क्यों और कैसे बांटती है?


कोई भी company पैसा अपने घर से नहीं देती। Company पैसा तभी देती है, जब company के उत्पाद बिकते हैं। Normal business में स्टॉकिस्ट, एजेंट, होल सेलर्स, रिटेलर्स, विज्ञापन आदि के लिए पैसा खर्च होता है, जबकि Network marketing में इन मदों में होने वाले सभी खर्च बच जाते हैं। यही बचा हुआ पैसा company commission एवं bonus के रूप में अपने distributors को बांट देती है।

ज्यादातर नेटवर्कर्स इसी बात से संतुष्ट हो जाते हैं कि उन्हें discount पर सामान मिल जाता है और वे इन्हीं उत्पादों को अपने पड़ोसियों एवं जान-पहचान वालों को बेच देते हैं, परंतु उन्हें इसके असली लाभ का पता ही नहीं होता। नेटवर्कर को असली आमदनी तब प्राप्त होती है, जब उसका business बढ़ने पर उसे bonus मिलना आरंभ होता है। Bonus बांटने के लिए Network marketing कंपनी का एक निश्चित हिस्सा सुरक्षित रहता है, जो network के सदस्यों को मासिक या वार्षिक अवधि में मिलता रहता है। Company bonus का बंटवारा किसी एक नेटवर्कर के व्यक्तिगत business के आधार पर नहीं करती, बल्कि उसके पूरे ग्रुप द्वारा किए गए business के आधार पर करती है।


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